डाउनलोड ई-आधार कार्ड ऑनलाईन | E-Aadhar Card Download

डाउनलोड ई-आधार लैटर / कार्ड  ऑनलाईन

Download E-AADHAR Letter / Card Online

ई-आधार लेटर डाउनलोड करने का आसान उपाए पढ़िए एंड खुद का आधार कार्ड का ई-लेटर डाउनलोड कीजिए

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) (यूआईडीएआई) ने आधार कार्ड (Aadhar Card) संबंधित सेवाओं के लिए ई-पोर्टल लांच किया है, जिस पर आधार कार्ड को लेकर सभी प्रकार की सुविधाएं ऑनलाईन दी गई है। इस पोर्टल पर अनेक लोग अपने आधार कार्ड के लिए आवेदन पत्र से लेकर आधार कार्ड लैटर डाऊनलोड के प्रयास में रहते है। अधिकारिक पोर्टल पर उपलब्ध सभी सुविधाओं का प्रारूप वाईस विवरण उपलब्ध है।

आधार कार्ड अथवा आधार कार्ड लैटर डाऊनलोड करने के लिए आधार नंबर होना आवश्यक है। ई-आधार कार्ड लैटर डाऊनलोड की सुविधा सरकारी पोर्टल पर उपलब्ध है। नीचे दिए गए विवरण अनुसार आवेदक अपना ई-आधार कार्ड लैटर डाऊनलोड कर सकतें है, यह प्रक्रिया बेहद आसान और ई-आधार कार्ड लैटर जल्द प्राप्त करने का तरीका है।

कैसे डाउनलोड करें ई- आधार लेटर (E-Aadhaar Letter)

  1. सर्वप्रथम आवेदक को यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि उसने आधार कार्ड के लिए संबंधित प्रक्रिया का सही तरीके से अनुसरण किया हो। बॉयोमैट्रिक नमूनों के बाद संबंधित कर्मचारी द्वारा दिया गया आधार नंबर इस ई-आधार कार्ड डाऊनलोड करने के लिए जरूरी है। 12 नंबरों के इस नंबर को आवेदक अपने साथ रखें और पोर्टल पर दिए गए निर्देेशों के आधार पर इस्तेमाल करें। इसके अलावा इनरोलमेंट आईडी भी एक माध्यम है जिसके आधार पर आधार कार्ड उपलब्ध हो सकेगा। यहाँ क्लिक करे आधार पोर्टल पे जाने के लिए.
  2. पोर्टल पर पहूंचने के आद आवेदक के सामने ई-आधार लैटर अथवा आधार कार्ड डाऊनलोड का विकल्प होगा। आवेदक इन विकल्पों का चयन कर इनरोलमेंट आईडी तथा आधार कार्ड नंबर का विवरण दे और इसके बाद आने वाले कोड को टाइप करें। इसके बाद आधार कार्ड डाऊनलोड करने का आप्शन होगा और उसे सेव किया जा सकेगा। गलत आईडी अथा आधार नंबर भरने की स्थिति पोर्टल पर आधार कार्ड से संबंधित सूचना उपलब्ध नहीं हो सकेगी।

eaadhar download

ई-आधार कार्ड लैटर डाऊनलोड करने की विस्तृत विधि

स्टैप बाई स्टैप विधि की बात करें तो आवेदक अपने इनरोलमेंट आईडी(जो की संबंधित आधार सैंटर अथवा पोर्टल से उपलब्ध हुई हो) तथा समय व तिथि का ब्यौरा लें और पोर्टल पर निश्चित स्थान पर भरें। इसके बाद इनरोलमेंट नंबर भरें। तत्पश्चात दिए गए स्थानों पर कदम दर कदम मांगी गई जानकारी, जैसे नाम, पिन कोड, मोबाईल नंबर तथा कैप्चा कोड भरें।

सभी रिक्त स्थानों को भरने के बाद आपको एक बार प्रयोग के लिए पर्सनल कोड मोबाईल पर एसएमएस के तहत उपलब्ध होगा। जो कि आपकी प्रमाणिकता की जांच होगी। जबकि आधार कार्ड संख्या पता होने पर आवेदक को दूसरी विधि से सीधे तौर पर आवेदन किए जाने का आप्शन उपलब्ध है। इस संख्या के माध्यम से आवेदक आधार कार्ड प्रति पाने के लिए आवेदन कर सकता है। इस विधि में भी नाम, पिन कोड, मोबाईल नंबर तथा कैप्चा कोड इंटर करने के बाद एक बार प्रयोग वाला कोड(ओटीपी) एसएमएस से मिलेगा।

एक बार कोड (ओटीपी) मोबाईल पर मिलने के बाद आप अगले क्रियाक्लाप के लिए तैयार हो जाएंगे। पोर्टल पर डाऊनलोड का बटन पर क्लिक करें। इसके बाद पीडीएफ फोर्मेट की फाईल सेव की जा सकेगी। यही पीडीएफ फाईल आपके कंप्यूटर में आधार कार्ड लैटर अथवा आधार कार्ड की सॉफ्ट कॉपी होगी। जिसे प्रिंट किया जा सकता है। और एक बात आवेदक को पीडीएफ फाईल को भी ओपन करने के लिए पिनकोड को पासवर्ड की जगह भरना होगा। जिसके बाद आवेदक अपना आधार कार्ड ई विधि से ले सकेगा।

ई आधार कार्ड लैटर हमेशा के लिए पोर्टल पर उपलब्ध होने वाला दस्तावेज है और युजर खो जाने अथवा नया पाने की इच्छा के साथ सरकार द्वार पद्त्त ई-आधार कार्ड लैटर को डाऊनलोड कर सकता है। सरकार का दावा है कि पोर्टल पर आधार कार्ड से संबंधित सभी समस्याओं का समाधान होगा। आधार कार्ड डाऊनलोड करने के बाद इसका प्रयोग विभिन कार्यों में पहचान दस्तावेज के रूप में हो सकेगा। सरकार की विभिन्न योजनाओं व सब्सिडी से संबंधित सेवाओं का लाभ पाना आज के समय में आधार कार्ड के बिना असंभव सा है तो कोई आवेदक ई-आधार कार्ड को डाऊनलोड कर सकता है और बशर्ते उसे इनरोलमेंट आईडी, इनरोलमेंट नंबर आदि मिला हो, वह भी आधार कार्ड बनाने की बॉयोमैट्रिक प्रणाली से गुजरने के बाद।

आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए UIDAI की इस वेबसाइट पर जाएँ- https://eaadhaar.uidai.gov.in/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *